રવિવાર, 6 માર્ચ, 2016

SATISHKUMAR PATEL

SATISHKUMAR PATEL


प्रवासी शिक्षक नी लायकात मा सुघारा...12 पास ने लई शकाशे नही...जुवो आ नियमक श्री नो लेटेस्ट परीपत्र..डेट 05/03/2016

Posted: 06 Mar 2016 08:37 AM PST

Whatsapp यूजर्स के लिए काम की साबित हो सकती हैं ये 10 सीक्रेट TRICKS IPHONE AND ANDROID गैजेट डेस्क।

Posted: 06 Mar 2016 05:18 AM PST

Whatsapp यूजर्स के लिए काम की साबित हो सकती हैं ये 10 सीक्रेट TRICKS IPHONE AND ANDROID
गैजेट डेस्क।

लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का पीसी वर्जन भी अब इस्तेमाल किया जा सकता है। पिछले कई दिनों से वॉट्सऐप के वेब वर्जन को लेकर बातें चल रहीं थीं और अब आखिरकार ये आ गया है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल कई लोग करते हैं, लेकिन इसके सभी फीचर्स की जानकारी नहीं होती है। हम आपको बताने जा रहे हैं वॉट्सऐप यूजर्स के लिए कुछ खास टिप्स।

बिना किसी नंबर के वॉट्सऐप का इस्तेमाल करना :
अगर आपको ये पहले से पता नहीं है तो बता दें कि वॉट्सऐप की छोटी सी ट्रिक से इसे बिना किसी नंबर के भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा।

क्या करना है-

* अगर आपके एंड्रॉइड फोन में पहले से ही वॉट्सऐप है तो उसे अनइंस्टॉल कर दें।

* अब वॉट्सऐप को फिर से डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

* इसके बाद अपने फोन की सभी मैसेजिंग सर्विसेज को ब्लॉक कर दें। इसके लिए अपने फोन को फ्लाइट मोड पर रखें जो अपने आप सभी मैसेजिंग सर्विसेज को ब्लॉक कर देगा।

* अब वॉट्सऐप को ओपन कर अपना नंबर डालें, ऐसे में वॉट्सऐप नंबर तो एक्सेप्ट कर लेगा, लेकिन कोई वैरिफिकेशन मैसेज नहीं भेज पाएगा।

* वॉट्सऐप का वैरिफिकेशन अभी भी बचा होगा इसलिए यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अब वॉट्सऐप आपसे वैरिफिकेशन करने का दूसरा तरीका पूछेगा। इस समय 'Verify through SMS' ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना ईमेल ऐड्रेस डालें। जैसे ही आप सेंड (SEND) बटन पर क्लिक करें उसी समय 2 सेकंड के अंदर कैंसिल (Cancel) बटन पर क्लिक करें। ये ऑथोराइजेशन प्रोसेस को बंद कर देगा।

* अब यूजर्स को एक अन्य ऐप स्पूफ टेक्स्ट मैसेज (Spoof Text Message) की जरूरत होगी।

* इस ऐप में कुछ डिटेल्स भरनी होगी। इसमें नीचे दी गई डिटेल्स का इस्तेमाल करें।

To: +********678
From: + (कंट्री कोड)(मोबाइल नंबर)
Message: आपका ईमेल ऐड्रेस

* अब आपका मैसेज एक स्पूफ नंबर से भेज दिया जाएगा और आप अपने फ्रेंड्स से इस स्पूफ नंबर के जरिए काम कर सकते हैं।
वॉट्सऐप में ऑटो इमेज डाउनलोड बंद करना- पहले यूजर्स को वॉट्सऐप की ऑटो इमेज डाउनलोड बंद करने के लिए वॉट्सऐप प्लस ऐप की जरूरत होती थी, लेकिन अब ये बिना किसी अलग ऐप के बंद किया जा सकता है।

इसके लिए सिर्फ यूजर्स को अपने वॉट्सऐप अकाउंट की सेटिंग्स पर जाना होगा।

सेटिंग्स> चैट सेटिंग्स > मीडिया ऑटो डाउनलोड
इसके बाद अपनी सुविधा के हिसाब से ऑप्शन सिलेक्ट करें जैसे मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते समय, वाई-फाई से कनेक्ट हों तब या जब रोमिंग में हों तब।
वॉट्सऐप से शेयर करें कम्प्रेस्ड फाइल्स (ZIP, PDF, APK, EXE, RAR)- आम तौर पर वॉट्सऐप से सिर्फ साउंड फाइल्स और फोटोज भेजी जा सकती हैं, लेकिन इससे यूजर्स कम्प्रेस्ड फाइल्स (बहुत सी फाइल्स को एक साथ क्लब करना) भी भेजी जा सकती हैं।

इसके लिए इस्तेमाल करने होंगे ये स्टेप-

* अपने फोन में ड्रॉपबॉक्स (Dropbox) और क्लाउडसेंड (CloudSend) ऐप डाउनलोड करें। ये दोनों ही ऐप्स iOS और एंड्रॉइड स्टोर्स पर उपलब्ध हैं।

* क्लाउडसेंड ऐप को खोलें। ये ऐप प्रोसेस होते ही आपसे ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल करने को कहेगा। क्लाउडसेंड अकाउंट से ड्रॉपबॉक्स को लिंक करें।

* अब जिस फाइल को वॉट्सऐप से भेजना है उसे क्लाउडसेंड में अपलोड करें। ऐसा करने से अपने आप ये फाइल ड्रॉप बॉक्स में जुड़ जाएगी और आपको फाइल का लिंक मिल जाएगा।

* अब इस लिंक को वॉट्सऐप या किसी भी मैसेंजर से भेजिए और ये फाइल आपके दोस्तों द्वारा बिना किसी रुकावट के डाउनलोड की जा सकेगी।

वॉट्सऐप में पुराने मैसेज का बैकअप बनाने के लिए- अगर आप फोन बदलना चाहते हैं या फिर अपना फॉर्मेट करवाना चाहते हैं और वॉट्सऐप के मैसेज डिलीट हो जाने का डर है तो उसके लिए वॉट्सऐप का बैकअप बना कर रखा जा सकता है।

मैसेज बैकअप करने के लिए करना होगा ये काम-

* Settings > Chat Settings > Chat Backup> Back Up Now

पर क्लिक करना होगा। ये शॉर्टकट ios यूजर्स के लिए है।

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए-

Settings > Chat settings >Backup conversations

इस शॉर्टकट से वॉट्ऐप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी। उसके लिए फाइल मैनेजर में जाके /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी करना होगा।
वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करना : वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करने के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा। 'WhatsApp Lock' नाम के इस ऐप कोगूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले पर ये ऐप फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के अलावा, App Lock भी उपलब्ध है जो ना सिर्फ वॉट्सऐप बल्कि बाकी सभी ऐप्लिकेशन लॉक किए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस ऐप की मदद से गैलरी, फोटोज, वीडियोज, मैसेज सभी पर पासवर्ड सेट किया जा सकता है।

प्रज्ञा पमराट:- E-MAGAZINE फोर प्रज्ञा। टोटल 12 पेज .

Posted: 06 Mar 2016 04:45 AM PST

सरकारी ग्रांन्टेड सालाओमा आचार्यो 1936 तेमज शिक्षकों नी 3193 जग्या खाली..तमाम जग्याओ वहेली तके भरवा सरकार नी खात्री ..क्या जिल्लामा केटली जग्या खाली छे ते जाणो....

Posted: 06 Mar 2016 03:49 AM PST

गुजरात जाहेर सेवा आयोग द्वारा थती भरती माटे नी महत्वनी जाहेरत

Posted: 06 Mar 2016 03:14 AM PST

जिल्ला अने तालुका COORDINATOR भरती अंगेनी जाहेरात विथ लिस्ट .

Posted: 06 Mar 2016 12:08 AM PST

TDS रेटमा घटाडो - नोकरियातो अने कोंट्राक्टर ने फायदों

Posted: 05 Mar 2016 09:13 PM PST

ऑनलाइन शॉपिंग व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक़्त रखे यह 6 सावधानियां.

Posted: 05 Mar 2016 08:54 PM PST

ऑनलाइन शॉपिंग व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक़्त रखे यह 6 सावधानियां. MUST READ
ऑनलाइन शॉपिंग व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक़्त रखे यह 6 सावधानियां.
भारत में इंटरनेट और स्मार्टफोन्स के तेजी से प्रसार के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और अन्य तरह के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ता जा रहा है।  भारत में अब ई-कॉमर्स अब एक बड़े ट्रेंड के रूप में उभर रहा है। लेकिन इसकी के साथ साथ हैकर्स का खतरा भी बढ़ता जा रहा है जो की कस्टमर की गोपनीय जानकारी चुराकर उन्हें आर्थिक रूप से नुक्सान पहुंचा रहे है। अधिकतर केस में हमारी खुद की जरा से असावधानी उन्हें ऐसा करने का मौका देती है।  यदि हम ऑनलाइन शॉपिंग व ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक़्त कुछ सामन्य बातों का ध्यान रखे तो हम अपने पैसों को सुरक्षित रख सकते है। आज हम आपको यहाँ ध्यान रखने योग्य 6 ऐसी ही बाते बता रहे है।

1 – एनक्रिप्शन का ध्यान रखें –

किसी भी वेबसाइट पर अपना कॉन्फिडेंशियल डेटा डालने से पहले चेक कर लें कि वेबसाइट एनक्रिप्शन का इस्तेमाल कर रही है या नहीं। एनक्रिप्शन के जरिए किसी भी डेटा को प्रोटेक्ट किया जाता है, ताकि नेटवर्क में ट्रैवल करते समय आपके डेटा को कोई नुकसान ना हो या फिर वह चोरी ना हो।

ऐसे चेक करें एनक्रिप्शन

कोई भी वेबसाइट एनक्रिप्टेड है या नहीं इसे चेक करने के लिए url देखें। यदि url में https है तो वह वेबसाइट एनक्रिप्टेड है। https में s का मतलब है security। यदि url में दाईं तरफ 'बंद ताले' का निशान हो तो भी वह वेबसाइट सुरक्षित है।

2- सभी सॉफ्टवेयर के लिए ऑटो अपडेट का इस्तेमाल करें –

आपने अपने कम्प्यूटर सिस्टम में जो भी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर प्रोटेक्शन के लिए इंस्टॉल किया है, उसका ऑटो अपडेट होते रहना बहुत ही जरूरी होता है। इतना ही नहीं, आपके सिस्टम के अन्य सभी सॉफ्टवेयर का भी अपडेट होते रहना जरूरी है। जरा सोच कर देखिए, अगर इन सॉफ्टवेयर में कोई खराबी आ जाए तो आपका सिस्टम हैक करना किसी हैकर के लिए कितना आसान हो सकता है। इन सभी से बचने के लिए अपने सॉफ्टवेयर का ऑटो अपडेट फंक्शन ऑन रखना चाहिए।

यदि सॉफ्टवेयर ऑटो अपडेट सपोर्ट नहीं करता है तो कोई ऐसा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें, जो ऑटो अपडेट सपोर्ट करे। आप चाहें तो अपने सॉफ्टवेयर को समय-समय पर मैन्युअली अपडेट भी कर सकते हैं। हर रोज बहुत सारे वायरस नेटवर्क में पैदा हो रहे हैं, जिनसे बचने के लिए कंपनी समय-समय पर अपडेट देती है, जिसे इंस्टॉल करते रहना चाहिए।

3- कैश ऑन डिलिवरी ऑप्शन –

यदि कोई वेबसाइट आपको कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन देती है तो इसे इस्तेमाल करने से जरा भी नहीं हिचकें। ऐसा करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको ऑनलाइन पेमेंट नहीं करना होता है, जिससे आपके अकाउंट की जानकारियों के हैक होने का खतरा बिल्कुल कम हो जाता है। बहुत सारे लोग कैश ऑन डिलिवरी के ऑप्शन को नहीं लेते हैं, क्योंकि इसमें कुछ वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आलस न करते हुए कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन लें और अपने अकाउंट को सुरक्षित करें।

4- वेबसाइट का डिजिटल सर्टिफिकेट चेक करें –

किसी रिटेलर या फिर मर्चेंट वेबसाइट पर कोई भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने से पहले उस वेबसाइट का डिजिटल सर्टिफिकेट जरूर देख लें। एक वेबसाइट का डिजिटल सर्टिफिकेट वेबसाइट की वैधता को दर्शाता है। वेरीसाइन (VeriSign) जैसी इंडिपेंडेंट सर्विसेस इस तरह की वैधता के बारे में बताती हैं, जो किसी भी वेबासाइट को यूज करने वाले यूजर को उसके सही और गलत होने के बारे में बताता है।

5- कॉन्फिडेंशियल जानकारियां चुराने वाले फिशिंग ई-मेल से बच कर रहें –

आपके बैंक या फिर किसी थर्ड पार्टी द्वारा किए गए किसी भी प्रकार के प्रमोशनल मेल से बचें, जो आपकी सेंसिटिव जानकारी मांग रहा हो। बहुत सारे लोग इस तरह के मेल के झांसे में आकर पिछले दिनों में अपना काफी पैसा गवां चुके हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि कोई भी बैंक मेल द्वारा कभी अपने ग्राहक से उसकी सेंसिटव जानकारियां नहीं मांगता है।

6- ब्रांडेड मर्चेंट से ही खरीददारी करें –

कोई भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप एक ब्रांडेड मर्चेंट से ही खरीददारी कर रहे हैं। कई सारे छोटे वेंडर बहुत ही कम सिक्योरिटी के साथ मार्केट में ऑपरेट कर रहे हैं, जिन पर कोई भी ट्रांजेक्शन करने का मतलब है खुद की जानकारियों को खतरे में डालना। मर्चेंट की प्राइवेसी पॉलिसी का भी विशेष ध्यान रखें। कई बार कंपनियां आपकी पर्सनल जानकारी दूसरी मार्केटिंग या रिसर्च कंपनियों के साथ शेयर करने की पॉलिसी बना लेती हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं होता है। आपकी पर्सनल जानकारी शेयर करने से आपके अकाउंट की सुरक्षा भी खतरे में पड़ सकती है।

ટિપ્પણીઓ નથી:

ટિપ્પણી પોસ્ટ કરો