રવિવાર, 11 ઑક્ટોબર, 2015

Shikshan Jagat

Shikshan Jagat


Current Affairs Of Date 11-10-2015 In Hindi

Posted: 11 Oct 2015 07:23 AM PDT

Current Affairs Of Date 11-10-2015 In Hindi

Hello Friends ! Here are all important Current News Update of date 11-10-2015. This Current affairs will help you all for any competitive exam preparation.

अंतरराष्ट्रीय कर नियमों के लिए अंतिम मानदंडों को मिली मंजूरी:
  • देशों के वित्तमंत्रियों ने एक अनुकूल और पारदर्शी कर व्यवस्था के लिए अंतिम विस्तृत कार्रवाई योजना को स्वीकार कर लिया गया है। इससे लाभ स्थानांतरित करने के कृत्रिम तरीकों पर अंकुश लगाया जा सकेगा।
भारतीय रेलवे द्वारा आईटी सक्षम यात्री सेवाओं की शुरुआत:
  • रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा इन आईटी सक्षम यात्री सेवाओं की शुरुआत की।
उच्चतम न्यायालय ने पर्यावरण शुल्क को मंजूरी दी:
  • उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी हल्के और भारी वाणिज्यिक वाहनों पर टोल कर के अतिरिक्त प्रदूषण हर्जाना शुल्क वसूलेे जाने पर आज सैद्घांतिक मंजूरी दे दी। इसमें खाद्यान्न, ऐंबुलेंस और आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई करने वाले वाहनों को छूट मिल सकती है।
वसुंधरा ने पेश की स्टार्ट-अप नीति:
  • राजस्थान उत्तर भारत का पहला राज्य है, जिसने नवउद्यमों को बढ़ावा देने के लिए अपनी स्टार्ट-अप नीति की घोषणा की है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान स्टार्ट-अप फेस्ट-2015 में इस नीति की शुरुआत का ऐलान किया।
समुद्र में डकैती से जुड़े उच्च जोखिम क्षेत्र (एचआरए) में संशोधन:
  • यूरोपियन यूनियन चेयर ऑफ द कांटेक्ट ग्रुप ऑफ द कोस्ट ऑफ सोमालिया (सीजीपीसीएस) ने 8 अक्टूबर, 2015 को समुद्र में डकैती के मद्देनजर ज्यादा जोखिम वाले इलाके (एचआरए) की सीमा में संशोधन की घोषणा की है। यह संशोधन 1 दिसंबर, 2015 से लागू हो जाएगा।
ब्रिक्स देशों के प्रमुख प्रवासन अधिकारियों का संयुक्त घोषणापत्र जारी-
  • प्रवास पर पहली बार ब्रिक्स के मंत्रीस्तरीय बैठक के बाद ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के प्रमुख प्रवासन अधिकारियों का संयुक्त घोषणापत्र 9 अक्टूबर 2015 को जारी किया गया. बैठक रूस के सोची में आयोजितकी गयी.
मशहूर संगीतकार रवींद्र जैन का निधन:
  • बॉलीवुड के मशहूर सिंगर, गीतकार और म्यूजिक कम्पोजर रवींद्र जैन का मु्ंबई में निधन हो गया। वे 71 साल के थे और लंबे समय से बीमार थे।
पतंजलि ने किया फ्यूचर ग्रुप से समझौता:
  • योग गुरु बाबा रामदेव के संस्थान पतंजलि ने अपने उत्पाद बेचने के लिए अग्रणी खुदरा श्रृंखला फ्यूचर ग्रुप के साथ समझौता किया।
बीएसई ने 370 कंपनियों पर लगाया जुर्माना:
  • देश के प्रमुख शेयर बाजार बीएसई ने कंपनियों के बोर्ड में कम से कम एक महिला निदेशक की नियुक्ति आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करते हुए 370 कंपनियों पर जुर्माना ठोका है।
अमृता शेरगिल का चित्र लंदन में 17 लाख पाउंड में नीलाम:
  • भारतीय चित्रकार अमृता शेरगिल द्वारा वर्ष 1931 में बनाया गया गया एक दुर्लभ चित्र लंदन के सोथबी नीलामघर में 8 अक्टूबर 2015 को 17 लाख पाउंड में नीलाम हुआ.
ईएसी ने उच्च क्षमता वाले कोयले के आयात को मंजूरी दी:
  • पर्यावरण एवं वन मंत्रालय (एमओईएफ) की विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति (ईएसी) ने 8 अक्टूबर 2015 को 25 प्रतिशत उच्च राख वाले कोयले का आयात करने की मंजूरी दी. इससे भारतीय थर्मल पॉवर स्टेशनों में बेहतर क्वालिटी का कोयला प्रयोग किया जा सकेगा.
दक्षिण अफ्रीका में टीका की आपूर्ति के लिए सिप्ला मेडप्रो का एसआईआई से समझौता:
  • दवा निर्माता कंपनी सिप्ला की सहयोगी इकाई सिप्ला मेडप्रो (प्राइवेट) लिमिटेड ने दक्षिण अफ्रीका में टीके की आपूर्ति के लिए इसके सबसे बड़े वैश्विक निर्माता संस्थान सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ समझौता किया.
टाटा पावर ने मुंबई में एलईडी ट्यूब लाइट योजना शुरु की:
  • भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी टाटा पावर ने 8 अक्टूबर 2015 को अपने आवासीय उपभोक्ता के लिए मुंबई में एलईडी ट्यूब लाइट योजना शुरु  की.

Educational Updates Date 11-10-2015

Posted: 10 Oct 2015 06:42 PM PDT

Educational Updates Date 11-10-2015

Here are important Educational news of the date 11-10-2015. These all images are taken from various Gujarati Newspaper..like..Nav Gujarat Samay,Akila,Sandesh,Divy bhaskar


stay Connected to us for latest study materials updates


Stay connected to www.shikshanjagat.in for more educational news.









ટિપ્પણીઓ નથી:

ટિપ્પણી પોસ્ટ કરો